Home blogging Earn Money By Blogging – Blogging से पैसे कैसे कमायें Hindi Me

Earn Money By Blogging – Blogging से पैसे कैसे कमायें Hindi Me

make money from blog

How to Make Money Online From Blogging In Hindi

हेलो friends वेलकम to INDIANWINNERS.मैंने अपने previous पोस्ट में बताया था Affiliate Marketing Programs/Networks/Networks Join करने से पहले किन बातों को ध्यान में रखें और आज मै आपको बताने वाला हु,Blogging से पैसे कैसे कमायें.Blog से पैसे बनाने के लिए विषय पर बड़ी सावधानी से सोचना होता है। यदि आपके पास एक Blog है जिसके कम Visitor हैं, तो ईमानदारी से आप यह जानने की कोशिश करें कि क्या आपके विषय में काफी लोगों को आकर्षित करने की क्षमता है जो किसी प्रतिष्ठित Blogger ने अभी तक नहीं किया है। अगर ऐसा तो बहुत अच्छा। अगर नहीं तो एक दूसरा Blog शुरू करने में कोई खराबी नहीं है, जो ज्यादा दर्शकों को आकर्षित करने, Marketing करने, और नीचे बताए तरीकों से पैसे बनाने में ज़्यादा कामयाब होगा।

हर उस विषय की List बनाएं जिसके बारे में आप जानकारी या रुचि रखते हों: 

उस Blog से पैसे बनाना ज्यादा आसान होगा जिसमें आप दिलचस्पी रखते हों। यदि आप किसी विषय पर सिर्फ इसलिए लिख रहे हैं क्योंकि आपको पैसा कमाना है तो यह कभी सफल नहीं होगा। उदाहरण के लिए, आप अपने निजी शौक, Career, या कुछ विशेष चीजें जिसका आपको ज्ञान हो, उस पर लिख सकते हैं।

  • आर्थिक रूप से सफल Blog किसी विषय के बारे में समाचार देते है, या किसी विशेष जन-समूह को अच्छे लगते हैं: मेशेबल को 2005 में एक किशोर ने बनाया था, जिस पर Social Media के समाचार आते थे। आज उसमें करोड़ो डॉलर में Invest किया जाता है।

  • ”INDIANWINNERS website per seo toppic(Blog/Website ko google me high rank) se related post avilable hai agar aap apne website per jyada traffic chahte hai to yah guide padhana na bhule.”

 किसी मज़ाकिया विषय पर Video Post करें:

 बहुत सारे Blog किसी बिषय पर मज़ाकिया Video पोस्ट करते हैं। Fail BLog इसका प्रसिद्ध उदाहरण है, दुर्घटना के उदाहरण का Post, स्पेलिंग में गलती, और भी दूसरे बेहूदा हरकतें। मुख्यतः तो यहाँ प्रचार से कमाई होती है पर यह अब एक सफल किताब भी बेचता है।

  • कुछ Blog को इसलिए पैसे दिये जाते हैं कि वे News Article, Company के Store या किसी तीसरे पार्टी के Website का लिंक देते हैं।
  • ज्यादा महत्वपूर्ण Blog ज़्यादातर इन साधारण विषयों को शामिल करते हैं, जैसे कि Business (बिज़नेस इनसाइडर), खेल-कूद (एसबी नेसन), मशहूर हस्तियों के गप-शप (पेरेज़ हिल्टन), और Music (संगीत) (पिचफोर्क)।

विषयों को उनके फायदे और दूसरे लक्ष्य को उजागर करने के हिसाब से रखें: 

Paise बनाने के लिए उस विशिष्ट विषय को चुनें जिसे किसी और ने नहीं चुना है, लेकिन अभी भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित करेगा। दूसरे पहलुओं पर भी ध्यान दें, जैसे कि अगर आप किसी सामान का Review करना चाहते हैं तो उसे खरीदने में क्या खर्च आएगा।

  • ज्यादा Explain करने के बजाय किसी निश्चित विषय को लें: जैसे मैरथॉन के प्रशिक्षण पर लिखें ना कि साधारण Fitness पर। काँच के गहने कैसे बनते है उस पर लिखें ना कि वास्तु और कला पर।
  • यदि आप उपभोक्ताओ में प्रसिद्ध होना चाहते हैं तो आपको कुछ विस्तार से अपने विषय के Content पर काम करना होगा। Fitness, Finance, या संबंधो के सलाह के बारे में उपविषय रखने से वह ज्यादा लोगों के बीच पहुंचता है। Collage में पैसे को संभालना, या शादी के बारे में परामर्श ऐसे विषय हैं जिसमे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों की दिलचस्पी होगी।

ALSO READ-GOOGLE ADSENSE APKE BANK ME PAISA KAISE BHEJTA HAI??

अपने Blog से मिलते-जुलते विषय वाले Blog ढूँढे: 

Search Engine और Search बार का प्रयोग Blog Hosting Site के अंदर आपके विषय या उनसे मिलते-जुलते विषय वाले Blog को ढूँढने के लिए करें। उनमें से सबसे ज्यादा विख्यात Blog को पढ़ें, जिसे Search Ranking में ऊपर दिखाया गया है, ज्यादा Comments मिले हो, और जिसे 20,000 या उससे ज्यादा पढ़ा गया हो। यह जानने की कोशिश करें कि आपके विषय में लोगों की कितनी रुचि है और प्रतिस्पर्धा कितनी है।

  • यदि आपको कोई आपके विषय से मिलता-जुलता लोकप्रिय Blog नहीं मिल रहा तो शायद आपने कुछ ज़्यादा ही विशिष्ट विषय चुन लिया है। लोग अपने रुचि के विषय के लिए अनेक संबन्धित Blog को देखते हैं, और हरेक Blog करने वाला अपने Blog को दूसरे से जोड़ कर Site का Traffic बढ़ा सकता है।
  • यदि आप के Blog के विषय से मिलता हुआ कोई लोकप्रिय Blog है तो सावधान हो जाएँ कि प्रतिस्पर्धा ज्यादा है। अपनी विषयवस्तु को थोड़ा घुमा दें। उस लोकप्रिय Blog का पूरक बनने की कोशिश करें, न कि प्रतिद्वन्दी।

जाँचिए कि आप अपने विषय के बारे में कितना जानते हैं: 

यदि आप नहीं जानते हैं कि क्या लिखना है तो Blog से पहले लेखों के लिए बहुत सारे Title लिखने का प्रयास करें। यदि आप अपने विषय पर कम से कम 30 Title नहीं सोच पाते तो आपको किसी और विषय के बारे में सोचना चाहिए, जिस पर आप ज्यादा जानते हों। और जिसके बारे में आप ज्यादा से ज्यादा लिख सके ! उसको पूरी तरह Explain कर सके !

Blogging के लिए Platform चुनना (सबसे Important )

Free के Blogging सेवा पर गौर करना (free Service): 

अधिकतर लोग Free में Blog बनाते हैं प्रचलित सेवाओं का प्रयोग करके जैसे कि WordPress.com या Google Blogger । यह उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जो Website Design के जानकार नहीं हैं या अपने Hosting के लिए मूल्य नहीं चुकाना चाहते या इन सेवाओं के आसानियों और स्थिरता का आनंद लेना चाहते हैं। इन सेवाओ की कुछ सीमाएं भी होती हैं अतः सोचें की आप उनसे Pesa कैसे बनाएँगे। जो भी हो, यह हमेशा ध्यान रखेँ कि आपका Blog Free सेवाओं की मर्यादा को ना तोड़े।

  • .com कुछ हद तक प्रचार,Paypal Link और कुछ हद तक Affiliate Link को सहारा देता है। Website उन Blog को Host नहीं करता जिसमें सिर्फ Third Party का प्रचार और सेवा, Banner वाला प्रचार या वे प्रचार जिससे जल्दी अमीर बनने की बात हो, जुआ, Pornography, Multi Level Marketing या खराब छवि वाला Business हो।
  • Google Blogger में Google Adsense, Paypal Link और Affiliate Link की सुविधा है। यदि आप ज्यादा Affiliate Link का उपयोग कर रहे हैं या किसी को पैसा दे रहे हैं Search Engine Ranking के लिए, तो Google उसे कम-से-कम Search Ranking पर डाल देगा जहाँ से पाठकों का Traffic काफी घट जाता है।
  • यदि आप इन सब से परिचित नहीं हैं तो इसे “Blog से कमाई करना” अनुच्छेद में वर्णित किया गया है।

अपना Blog Host करने के बारे में सोचें: 

यदि आप अपना Domain Name खरीदते हैं तो आपको Hosting सेवा के लिए Month या Year में कुछ पैसे देने पड़ते हैं, जिससे आपका Website मौजूद रहे। फायदा यह है कि आप उसमें मनचाहा बदलाव कर सकते हैं, ज्यादा कमाई लायक बना सकते हैं, और Site पर आपका सीधा नियंत्रण होता है जिससे Blog के Traffic को परखा जा सकता है।

  • यदि आप Web Design से परिचित नहीं हैं तो आपके पास जानकार मित्रों का साथ होना चाहिए जो आपकी सहायता करेंगे। खुद से Host किए गए Blog आसानी से Hackers के द्वारा प्रभावित होते हैं, या अनुभवहीन मालिकों की गलती से।
  • आसानी से याद होने लायक Domain Name चुनिये और उपयोग कीजिये (Username).Com यदि संभव हो, यदि आप लेखक या दूसरे Public बंदे हैं।

अपने Blog को रुचिपूर्ण बनाना: 

यदि आप Free सेवा का उपयोग कर रहे हैं तो वहाँ पर एक Tutorial Guide होता है जिसमें Blog को सेट करने के लिए प्रारम्भिक क्रम दिये होते हैं। साथ ही समस्याओं के समाधान के लिए Form भी रहता है। यदि आप अपना Site खुद ही Host कर रहे हैं, तो आपको किसी Web Design में माहिर व्यक्ति से सहायता लेनी होगी जिससे Blog सबके अनुरूप हो सके, या एक Software का प्रयोग करना होगा जैसे कि WordPress.org, Free के सेवाओं वाले Structure का उपयोग करने के लिए।

  • अधिकतर Blog Hosting सेवाएँ पैसे से मिलने वाले Update के साथ आते हैं, जिनसे Site को बेहतर किया जा सकता है। तबतक Free सेवा का उपयोग करते रहे जब तक कि Blog सफल ना हो जाए।

मौलिक Content ही लिखें: 

अपने हर Blog के लिए New Topic चुनें और Post को खुद लिखेँ। किसी और के काम को Copy – Paste या थोड़ा Modify कर Post न करें। पढ़ने वाले तभी आपके पास आएंगे जब वे आपके लिखने और Topic चुनने की कला से प्रभावित होंगे।

  • आप पढ़ने वाले की संख्या बढ़ा सकते हैं उस Content को Post करके जो पहले से Online मौजूद नहीं हैं। जैसे कि 20वीं शताब्दी के पहले के किताब या कला को Scan कर के। उस Content के इर्द-गिर्द आपको कुछ लिखना या बोलना भी ज़रूर चाहिए।

बार–बार Blog पर कुछ नया करते रहें: 

यदि आपका Blog काफी पुराना हो जाए तो कोई भी तकनीक उससे आपकी कमाई नहीं करवा सकती । सप्ताह में एक बार Post करने की कोशिश करें। उस विषय को लें जिसे पहले नहीं डाला गया था और आपके BLog के मुख्य Topic से मेल खाता हो।

Blog Post लिखने से पहले KeyWords चुनें: 

KeyWords वे शब्द हैं जिनसे आपके Blog का Topic संबंध रखता है, विशेषकर तब जब आप नए SubTopic को हर बार Post में डालते हैं। एक अच्छा KeyWord रहने से लोग आपके Blog को जल्दी से खोज पाते हैं और यह Search Result में सबसे ऊपर दिखता भी है, जो पढ़ने वाले को आकर्षित करता है। इन लोगों को आप वही प्रचार दिखा सकते हैं जो KeyWord से संबन्धित है और जिन पर उनके Click करने की संभावना ज़्यादा है।

  • आप Google KeyWord ReSearch Tool का उपयोग कर सकते हैं यह अनुमान लगाने के लिए कि Google को KeyWord से संबन्धित प्रचार दिखने के लिए Advertiser कितना दे रहे हैं।

 KeyWords को महत्वपूर्ण जगहों पर डालें: 

इसे Blog Post के Title में, नए हिस्से को दर्शाने वाले “Header” में, Post के पहले LIne में और Link में डालें। अपने Setting को बदलें जिससे प्रत्येक Blog POst के यूआरएल (URL) में पोस्ट का Title भी शामिल हो, ना कि किस Date को Post किया गया।

  • Photo में दिख रहे Word KeyWord में नहीं गिने जाते।
  • यदि आपके Blog Software में KeyWord “Tag” करने की सुविधा है, तो जितना सही हो इसका प्रयोग बार-बार करें।
  • यदि आप Blog को Blog Software के बजाय,HTML की सहायता से Post कर रहे हैं तो आप <Title></Title> Tag का पूरा ध्यान रखेँ।

 अपने Article को Social Media और Blog डायरेक्टरी में Post करें: 

अपने Site के Traffic को बढ़ाने के लिए उसे Twitter, Facebook, और दूसरे Social Site पर जल्दी-जल्दी Update करते रहें। उन Blogging Groups को ढूँढे जहां के Readers आपसे वास्ता रखते हैं और Comments या Form में अच्छे Article के लिए Link Post करते हैं। यह आपके Site को Traffic दिलाने में मदद करता है और आपका Search Engine Ranking बढ़ता है।

मिलते-जुलते Blog को खोजे और दूसरे Blogger से Crosslink करने को कहें: 

Social Media और Blogging Sites पर Blogger से Contect करें और एक दूसरे का प्रचार करने की बात करें। बहुत सारे Blogger Link को Twitter पर आसानी से Post कर देते हैं अगर वे आपके Blog का प्रचार अपने Blog पर न भी करना चाहें।

  • यदि आप Free Hosting सेवा का उपयोग कर रहे हैं तो जरूरत से ज्यादा Crosslinking से समस्या उत्पन्न हो सकता है। दूसरे Blog Post को कभी कभार ही Link करें, जब वो आपके Visitors के लिए अत्यधिक प्रासंगिक हो। Blog के बजाय Social Media पर आप ज्यादा Link Share कर सकते हैं।
  • Payment किए जाने वाले प्रचार से अपने Blog को बनाइये: यदि आप गंभीर हैं और Time और पैसा दोनों लगाना चाहते हैं दर्शक पाने के लिए तो आप Facebook पर अपना प्रचार कर सकते हैं, पासे दे कर स्टंबल-अपोन पर अपना Blog डाल सकते हैं, या Google Adsense पर Advertise दे सकते हैं।

कोशिश करें कि छा जाएँ: 

यह न आसान है और न ही निश्चित, लेकिन इसके लिए कोशिश करना मजेदार होगा, भले ही Fail हो जाए। यदि आप Video या मजेदार Photo या हसोड़ चीजें बहुत सारे लोगों को Share कर सके और आपका Content भीड़ से कुछ अलग सा है तो आपके Blog पर Visitors का अंबार लग सकता है।

  • अपने बजट के अंदर ही कुछ करने की कोशिश करें। अगर आप Company का Blog चला रहे है तो आपके पास बजट हो सकता है पर अपने Blog के लिए महँगे उपकरणों या प्रचार माध्यमों का प्रयोग न करें। अपने Friends के साथ मिल कर कुछ ऐसा हल्का फुल्का करने की कोशिश करें जिसके Social Media पर छा जाने या Viral होने की संभावना ज्यादा हो।

सबसे पहले अपने Blog का Market करें:

पैसा बनाने की ये विधियाँ तब तक उपयोगी नहीं है जब तक आपके Blog के पर्याप्त Visitor ना हों। पहले Marketing और प्रचार के बारे में पढें, भले ही आपने प्रचार को शामिल करने के बारे में अभी नहीं सोचा है। कम से कम आपको अपने BlogVisitors को खींचने के लिए के Social Media के Site पर Link को Post करना चाहिए।

प्रासंगिक प्रचार सेवा का उपयोग करें: 

जब आपके Blog में अच्छी गुणवत्ता वाले Content हैं जो Visitors को आकर्षित करना शुरू कर चुके हैं, तब आप पैसे बनाना शुरू करने के लिए Google Adsense, WordAds या कोई दूसरा प्रासंगिक प्रचार सेवा का उपयोग कर सकते हैं। ये सेवाएँ आपके द्वारा बताई संख्या, आकार, स्थान इत्यादि के अनुसार स्वतः प्रचार दिखाती हैं। जितने ज्यादा Visitors प्रचार पर Click करते हैं उतना पैसा प्रचार करवाने वाले के तरफ से आपको मिलता है।.

  • सावधान रहें कि अनेक Blog Hosting सेवा अपने से जुड़े प्रचारक को ही Advertise दिखाने की अनुमति देते हैं, और यदि HostCompany के तरफ से प्रचार नहीं है तो Blog को बंद कर देते हैं। यदि आप अपना Blog Post कर रहे हैं तो प्रासंगिक प्रचार सेवा के बारे में आपको जानना चाहिए और उनमे से एक को चुनना चाहिए जो सही प्रचार दिखाये। कुछ सेवाएँ Pornogyaphy की अनुमति देती हैं जो आपके Blog के लिए सही नहीं हो।

जब आप Third Party का Add सेवा ले रहे हैं तब प्रचार आपके KeyWord के अनुसार आते हैं। इसलिए KeyWord की महत्ता आपके लिए काफी बढ़ जाती है। अगर अपने सही KeyWord का इस्तेमाल नहीं किया है तो आपके Site पर ऐसे प्रचार आएंगे जिनमे आपके Readers की दिलचस्पी नहीं होगी।

  • यदि आपको Google Adsense के तरफ से मंजूरी नहीं मिल रही हो तो आप net, BuySellAdd, Blogadd , Chitika, Infolink आदि को कोशिश कर सकते हैं।

अगर उचित लगे तो Online Store बनाएँ: 

यदि आप कला या शिल्प Related Blog लिखते हैं तो एट्सी या किसी दूसरे सर्विस के मदद से एक Online दुकान तैयार कीजिये जहां आप अपनी कलाकृतियों को बेचेंगे। यदि आप लेखक या छायाकार हैं तो उन Website को देखें जहां T-Shirt बेचे जा सकते हैं आपके Design और उक्तियों को छापकर। बहुत से Blog विषयों को Product से नहीं जोड़ा जा सकता। और पैसे बनाने के लिए कुछ भी बेचने की जरूरत नहीं है, परंतु यदि आपका Blog उस Product में सही बैठता है तो ऐसा अवश्य करें।

पाठको को अपने सामान खरीदने दें या अपने Blog के माध्यम से अपने काम के लिए दान करवाएँ: 

यदि आपके पास कला और शिल्प के लिए Online Store है या आप T-Shirt Design करते हैं जो कपड़े के Website पर होते हैं, तो उनका Link डालें।Paypal Button को शामिल करें जिससे जल्दी और सुरक्षित ख़रीददारी की जा सके या दान एक तरीका है कलात्मक Blog से पैसा बनाने का, या वे Blog जो Free Advice देते हैं जो इसे वहाँ नहीं कर सकते।

अगर आपको यह पोस्ट ‘Earn Money By Blogging – Blogging से पैसे कैसे कमायें Hindi Me–Indianwinners Blog ‘ information के taur पर useful रहा हो तो आप please इसे सोशल media पर अपने friend को share जरूर kijiye sath me aap hamare youtube channal ko subscribe kar le aur aap hamare blog feed ko bhi subscribe kar sakte hai yah bilkul free hai. 

Share is SEXY

मैंने अपने वेबसाइट indianwinners पर ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए और फ्री में blog ya website कैसे बनाये से related बहुत सारे post already publish कर चूका हु आप हमारे ऐसे ही अन्य interesting ब्लॉग read कर सकते है.Friends मेरा एक youtube चैनल है जिसका नाम Tech 20 With Shubham’ है आप हमारे चैनल को subscribe करना न भूले मै यहाँ पर daily नई video लाता हु जो टेक से related होता है वो भी हिंदी में so subscribe माय channel if u want.


Thank you….Regards from Indianwinners

http://feeds.feedburner.com/IndianWinners10

1 COMMENT

Most Popular

Computer Or Laptop Me Wi Fi Hotspot Kaise On Karte Hain Tips

                                   Friends Aaj me batauga ki apne laptop...

प्री जीएसटी सेल पहली जुलाई के बाद 10 गैजेट्स जो आप भारी छूट पर खरीद सकते हैं

प्री जीएसटी सेल पहली जुलाई के बाद 10 गैजेट्स जो आप भारी छूट पर खरीद सकते हैंमाल और सेवा कर आधी रात से देश...

क्या आप गूगल के बारे में इन मज़ेदार बातो को जानते है Interesting Fact About Google In Hindi

क्या आप गूगल के बारे में इन मज़ेदार बातो को जानते है Interesting Fact About Google In Hindi गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन...

टॉप 2017 के ऐसे स्मार्टफोन जिनकी बैटरी ज्यादा चलती है लॉन्ग लाइफ बैटरी

इस सूची में मौजूद स्मार्टफोन में 4000, 5000 एमएएच के साथ सबसे अच्छा बैटरी जीवन और क्षमता है। हमने प्रतिवर्ती चार्जिंग सुविधा के साथ-साथ...