Home blogging Snickometer और Hotspot क्या है?Cricket में Use होने वाली Top Technology

Snickometer और Hotspot क्या है?Cricket में Use होने वाली Top Technology

Top Technology use in Cricket

हेलो फ्रेंड्स वेलकम to Indianwinners.मैंने अपने previous पोस्ट में बताया था Learn SEO (Search Engine Optimization) for Hindi Blog in 10 Minutes और आज मै आपको बताने वाला हु Cricket Me Use Hone Wali Top Technology ke bare me.क्रिकेट लगभग सभी लोगो का favourite गेम होता है.लेकिन आप ने कभी सोचा है ऐसे 120 मीटर रफ़्तार से आने वाली गेंद बैट पर टकराया या नहीं,right decision  के लिए क्रिकेट गेम में most technology का use किया जाता है जिससे  बिलकुल सटीक पता लगाया जाता है.आपने देखा होगा 3rd umpire के decision वो latest technology होता है right decision के लिए.

आप टीवी पर क्रिकेट मैच देखते होंगे। तो आप सभीने Snickometer और Hotspot का output टीवी पर देखा होगा। तो अब आपको यह प्रश्न होगा की ये Snickometer क्या है? Hotspot क्या है? यह Technology काम कैसे करती है? और ऐसी बहोत सारी Technology है जो Cricket में इस्तेमाल होती है।  तो चलिए जानते है की Cricket के मैदान में कौन कौन सी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है?

Cricket में बेहतर रिजल्ट के लिये ICC ने बहोत सारी technology का इस्तमाल अनिवार्य कर दिया है। जिसमे सबसे बड़ा बदलाव DRS है आप सबने DRS के बारे में जरुर से सुना होगा। DRS का मतलब Decision Review System है जिसे UDRS भी केहते है।

DRS में मुख्य रूप से तीन technology का उपयोग होता है। इसके आधार पर ही third umpire यह तय करता है की Batsman Out है की नहीं। यह technology तीसरे अंपायर को Screen पर पूरी तस्वीर दिखाता है जिसे वह रीप्ले में बार-बार देख कर जान सकता है की आखिर ऑन फील्ड अंपायर का फैसला सही है या नहीं।

तो इस तरह Umpire डीआरएस का इस्तमाल करके सही फैसला दे सकता है। तो चलिए अब जानते है इसमे इस्तमाल होने वाली Technology के बारे में।


Cricket Me Use Hone Wali Top 10 Technology in Hindi

क्रिकेट इंडिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्री लंका, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यू ज़ीलैण्ड, ज़िम्बाब्वे, वेस्ट इंडीज जैसे कई कंट्री की टीम शामिल है. क्रिकेट में हर साल changes होते रहते है.
क्रीकेट मैच में कोई wrong decision न हो इसके बेस पर लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का use किया जाता है,चलिए जान लेते है वो कौन कौन से technology devises है जो cricket में use की जाती है.

1-STAMP CAMERA

STAMP CAMERA

STAMP CAMERA का इस्तेमाल स्टम्प में कैमरा लगा के किया जाता है। इस कैमरे को Middle Stump में लगाया जाता है. इसके अलावा बैट बॉल के टकराने वाले sound के लिए stump के पीछे ज़मीन में mini स्पीकर का use किया जाता है.इस technology से run out के बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है।
या फिर बॉलर के हाथ से सीधे बॉल stamp से टकराती है तो उसका पता चल जाता है. और stamp के पीछे लगे speaker से batsman को out और not out के बारे में पता चलता है.

2-Spidercam and Drone

Spidercam and Drone

इस technology में स्पाइडर और Drone कैमरे का इस्तेमाल किया गया है. इस कैमरे से आप Top angle shorts अच्छे से देख सकते है।
इसका काम होता है क्रिकेट मैच पर ऊपर नज़र रखना. ये केवल और तार की हेल्प से एक जगह से दूसरी जगह पर move कर सकते है. और six and forth shot का review हमे दिखाते है.

3-Snickometer

Snickometer


Snickometer का इस्तमाल Ball और Bat के बिच में संपर्क हुवा है की नहीं यह जानने के लिए किया जाता है। इसमें Microphone के द्वारा यह तय किया जाता है कि आखिर गेंद बल्ले के किनारे से टकराया है या नहीं। Snickometer का प्रयोग करके गेंद की हरकत के बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है।
इस technology का इस्तेमाल उस समय पर बहुत अच्छा होता है जब गेंद बल्ले के बहुत पास होती है. गेंद ने बल्ले को छुआ है या नहीं इस बात का पता Snickometer से लगा सकते है। इसके लिए stumps में एक Microphone लगा होता है जो noise को रिकॉर्ड करता है। ऐसे में जब गेंद बल्ले से टकरायेगी की तो अलग आवाज आएगी और गेंद शरीर और पैड से टकरायेगी तो अलग आवाज आएगी। जिसे आप Snickometer पर spike के द्वारा देख सकते है।
कई बार जब बॉल बैट के बहुत करीब से गुजरती है तो ये technology बहुत काम आती है. अगर बॉल बैट से जरा सा भी touch हुयी होगी तो Snickometer बता देता है.

4-Ball Spin RPM

Ball Spin RPM

 इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल गेंद को कितना टर्न किया गया है इसके लिए किया जाता है। बॉल को कितनी speed के साथ फेंका गया है। बॉल की rotation स्पीड को टीवी screen पर देखा जा सकता है।
स्पिन बॉलर बॉल को कितना टर्न करता है. बॉल बॉलर के हाथ से निकलने के बाद कितना spin होती है. ये उसे minute के हिसाब से बताता है. इसी की वजह से हमे TV पर बॉल की रोटेशनल पता चल जाती है.

5-Hotspot क्या है?

Hotspot in cricket

Hotspot में दो Infra-red कैमरा का इस्तमाल होता है। जो अपको दिखाता है ब्लैक एंड वाइट में की गेंद है उसने कहा कहा पर संपर्क बनाया है जैसे की क्या उसने बल्ले को टच किया? या फिर क्या उसने पैड को टच किया या शरीर को छुवा? और उस जगह पर वाइट स्पॉट बन जाता है।
इसमे यह होता है की जब भी गेंद बल्ले और किसी अन्य पार्ट से टकराता है तो वहा पर हीट generate होगी और जब हीट बनेगी तो उस spot का तापमान भी बढेगा और वह पुरे शरीर के तापमान से अलग होगा जिससे वो Infra-red कैमरा की पकड़ में आ जाता है और हमे पता चल जाता है की गेंद ने बल्ले को छुवा है की नहीं।
यह technology LBW और catch के करीबी मामलों में तस्वीर साफ करता है। इस तकनीक में बल्लेबाज की पूरी तस्वीर काली हो जाती है और जहां गेंद टकराती है वह हिस्सा सफेद हो जाता है। जिससे अंपायर एकदम सही result पता लगा सकते है।

  • ”INDIANWINNERS website per seo toppic(Blog/Website ko google me high rank) se related post avilable hai agar aap apne website per jyada traffic chahte hai to yah guide padhana na bhule.”

6-Graphics Package

Graphics Package

अपने TV पर सारे player का record देखते होंगे साथ साथ आपको score बोर्ड का live chart भी Graphics Package के जरिये दिखाया जाता है.इसे graphics package से बनाया जाता है. इसमें match के लिए खास पैकेज बनाये जाते है. इसमें viewer को match का score, batsman का record, career के बारे में जानकारी दी जाती है.
Graphics package में इन सबके पैक बनाये जाते है. जिसे जरुरत पड़ने पर viewers के सामने score बोर्ड के रूप में दिखाया जाता है.

7- Umpire Camera

Umpire Camera

क्रिकेट फील्ड में अंपायर जो भी रिव्यु देता है कैमरा के जरिये निरणय देता है.अंपायर जो कैप पहनता है. उसमे भी कैमरा होता है. इसे इसलिए use किया जाता है की अंपायर के field में होने पर रिव्यु  क्लियर मिल जाता है.
आपने कई बार देखा भी होगा की जब बॉल अंपायर के पास से गुजरती है तो उसे  बिलकुल क्लियर दिखाया जाता है. ये सब अंपायर की कैप में लगे कमरे का कमल होता है.

8-LED Stamp Bails

LED Stamp Bails

आपने देखा होगा वर्ल्ड कप मैच में LED स्टाम्प बाइल्स का use किया जाता है.स्टंप के साइड वाले dono स्टाम्प में lighting लगी होती है. ये led stamp होते है. इनकी कीमत बहुत ज्यादा होने की वजह से इन्हे खास match जैसे वर्ल्ड कप में ही use किया जाता है.
इसकी खास Baat यह है की बाल के स्टंप पर जरा सी टकराव के वजह से लाइट आटोमेटिक जलने लगता है जिससे इनसे विकेटकीपर के स्टाम्प करने पर डिसिशन लेने में आसानी हो जाती है 

9-Pitch Vision

Pitch Vision

इस टेक्नोलॉजी से बॉलर और batsman दोनों पर नजर रखी जाती है। इस तकनीक से बॉलर के good length और short के बारे में पता लगाया जाता है। इस तकनीक से बॉलर और batsman की कमजोरी का भी पता लगाया जा सकता है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको Snickometer और Hotspot क्या है? इसकी पूरी जानकारी मिली होगी और आप ये भी जान गये होंगे की Cricket में कौन कौन सी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है?

Share is SEXY


मैंने अपने वेबसाइट indianwinners पर ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए और फ्री में blog ya website कैसे बनाये से related बहुत सारे post already publish कर चूका हु आप हमारे ऐसे ही अन्य interesting ब्लॉग read कर सकते है.Friends मेरा एक youtube चैनल है जिसका नाम Tech 20 With Shubham’ है आप हमारे चैनल को subscribe करना न भूले मै यहाँ पर daily नई video लाता हु जो टेक से related होता है वो भी हिंदी में so subscribe माय channel if u want.

अगर आपको यह पोस्ट information के taur पर useful रहा हो तो आप please इसे सोशल media पर अपने friend को share जरूर kijiye sath me aap hamare youtube channal ko subscribe kar le aur aap hamare blog feed ko bhi subscribe kar sakte hai yah bilkul free hai. 


Thank you….Regards from Indianwinners

http://feeds.feedburner.com/IndianWinners10

Most Popular

Computer Or Laptop Me Wi Fi Hotspot Kaise On Karte Hain Tips

                                   Friends Aaj me batauga ki apne laptop...

प्री जीएसटी सेल पहली जुलाई के बाद 10 गैजेट्स जो आप भारी छूट पर खरीद सकते हैं

प्री जीएसटी सेल पहली जुलाई के बाद 10 गैजेट्स जो आप भारी छूट पर खरीद सकते हैंमाल और सेवा कर आधी रात से देश...

क्या आप गूगल के बारे में इन मज़ेदार बातो को जानते है Interesting Fact About Google In Hindi

क्या आप गूगल के बारे में इन मज़ेदार बातो को जानते है Interesting Fact About Google In Hindi गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन...

टॉप 2017 के ऐसे स्मार्टफोन जिनकी बैटरी ज्यादा चलती है लॉन्ग लाइफ बैटरी

इस सूची में मौजूद स्मार्टफोन में 4000, 5000 एमएएच के साथ सबसे अच्छा बैटरी जीवन और क्षमता है। हमने प्रतिवर्ती चार्जिंग सुविधा के साथ-साथ...