Home blogging SEO Friendly Post kaise Likhe -Get more traffic on your blog/website

SEO Friendly Post kaise Likhe -Get more traffic on your blog/website

write seo friendly post in wordpress blogspot


हेलो फ्रेंड्स वेलकम to Indianwinners ब्लॉग.मैंने अपने previous पोस्ट में बताया था Learn SEO (Search Engine Optimization) for Hindi Blog in 10 Minutes और आज मै आपको बताने वाला हु SEO Friendly Post kaise Likhe -Get more traffic on your blog/website .आप को पता होगा ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन में जीतनी हाई रैंक होगा आपके ब्लॉग का ट्रैफिक रिजल्ट उतनी ही बेटर होती जाएगी.दोस्तों ब्लॉग्गिंग करते समय एक एक चीज़ का बारीकी से ध्यान रखना पड़ता हे . सभी चीज़ों को सर्च इंजन के according optimize करना पड़ता है.

Content-

1-Targeted Keyword placement in blog post 

2-Heading Aur Meta Description

3-Image and ALT Tags Uses

4-Use of Custom Permalink, Categories and Tags 

5-Keyword density

6-Important tips for write seo friendly blog post


अब ट्रैफिक रिजल्ट को बेटर बनाने के लिए आपको ब्लॉग पोस्ट seo friendly लिखना बहुत जरुरी है.अब आपके मन में question होगा blog ko seo(search engine optamization) friendly kaise banaye.आज मै आपको SEO friendly पोस्ट लिखने का बेस्ट तरीका बताऊंगा जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट की traffic increase होगी.

How to Write SEO Friendly post in Blogger/Wordpress/Blogspot(Get more traffic on your blog/website)


वैसे सर्च इंजन में पोस्ट रैंक हाई होने के लिए बहुत सारे फैक्टर वर्क करते है but आज ब्लॉग पोस्ट को seo friendly बनाने के लिए जो भी effective way है उसपर details से बात करेंगे.Search engines के robots जब आपकी पोस्ट को crawl करते हैं तो आपकी पोस्ट को analyze करते हैं. उसके according आपकी post search results में show होती है.

High rank होने के लिए आपकी पोस्ट Google और Bing के algorithm के according होनी चाहिए. अगर आपकी पोस्ट algorithm के अकॉर्डिंग नहीं है तो आपको कोई फायदा नहीं होगा और आपका सारा हार्डवर्क बेकार हो जाता है. 

  • ”INDIANWINNERS website per seo toppic(Blog/Website ko google me high rank) se related post avilable hai agar aap apne website per jyada traffic chahte hai to yah guide padhana na bhule.”

Google and Bing पर कोई ह्यूमन नहीं है जो आपकी साइट पर visit करके, post को देखता है और index करता है. जिस से आपकी पोस्ट search engine में rank होती है. ह्यूमन की जगह यहाँ पर custom robots set किये जाते है जो गूगल और बिंग के algorithm के अनुसार काम करते है.

Search engine में वो पोस्ट ही रैंक करती है जो SEO रूल्स को फॉलो करके लिखी गयी हो. ज्यादातर new blogger इसको इग्नोर करते है और एक अच्छा आर्टिकल होने के बाद भी उनको रैंक नहीं मिलती.

WordPress/Blogger/Blogspot Par SEO Friendly post kaise likhe

वर्डप्रेस या ब्लागस्पाट दोनों में seo friendly पोस्ट लिखने के तरीके में थोड़ा बहुत defrence है.मै यहाँ पर विशेष रूप से ब्लागस्पाट पर seo friendly post लिखने का right way के बारे में बताया हु.

1-Targeted Keyword placement in blog post (Title and Blog Post)

फ्रेंड्स आपके ब्लॉग पोस्ट में जितने भी कीवर्ड use हुए है वो right place पर है या नहीं या फिर हमें targeted keyword को कहाँ कहाँ  place करना चाहिए जिससे search इंजन आपके post को रिजल्ट में शो करे.बहुत से ब्लॉगर केवल अपने पोस्ट राइटिंग पर फोकस करते है कीवर्ड को place नहीं करते इसीलिए उनका ब्लॉग पोस्ट रैंक में पीछे रह जाता है.आपको अपना targeted keyword अपने ब्लॉग के Title(H1) में जरूर place करना है.

आपके पोस्ट का टाइटल जितना ज्यादा अच्छा होगा उतना ही ज्यादा ट्रैफिक आपको milega. बहुत से ब्लॉगर पोस्ट टाइटल पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. शायद उनको ये पता नहीं होता की 80% ट्रैफिक तो टाइटल से ही आता है.

पोस्ट का टाइटल हमेशा 66 character से ज्यादा नहीं होना चाहिए. अगर आपका टाइटल 66 character से ज्यादा है तो search result में आपका टाइटल पूरा show नहीं होगा. अधूरा title शो होने पर रीडर उसको रीड नहीं कर पाते जिसके कारण उस पर कोई विजिट नहीं करेगा.

Keyword को Post में कहाँ कहाँ डालें

1.Title Tag में

2.Blog post के first पैराग्राफ में 

3.PermaLink में

4.H2 and H3 Heading में

5.Meta Description में

6– Image Optimize ALT Tag में

2-Heading और Meta Description

फ्रेंड्स सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बातें है आप अपने पोस्ट में हैडिंग  का use प्रॉपर way में करे ज्यादातर ब्लॉगर Heading का use अच्छे से नहीं करते.इसमें ध्यान देने वाली बातें यह है आपका H 1 आपका टाइटल ही है,but बहुत से लोग दोबरा H1 का use करते है.इससे बचने के लिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट में डायरेक्ट H2 heading का use करे.

सर्च रिजल्ट में आपकी पोस्ट कभी भी पूरी show नहीं होती. वहां पर आपकी पोस्ट का short description शो होता है जिसको meta description कहते है. इसलिए वर्डप्रेस पर जब भी आप कोई पोस्ट करो तो अपनी पोस्ट का एक शार्ट description जरूर ऐड करे. इसमें 140-160 character का use करे जो SEO के लिए best होता है.

WordPress पर Yoast SEo और All in One Seo में ये option available होता है. Blogger पर आपको right side में search description पर क्लिक करके add करना होता है.

3-Image and ALT Tags Uses

 आपको यक़ीन नहीं होगा. पर एक image 1000 वर्ड के बराबर होती है .Image से visitor को समझने में काफी मदत मिलती है पर एक important बात आपने image लगाकर visitor की help तो की पर इमेज को search robot रीड नहीं कर सकता इसलिए image को alt tag लगाकर optimize करे|

और image का इस्तेमाल google से download करके मत करे. क्योंकि गूगल पर जो image 
होती हे वो गूगल की खुद की नहीं होती.किसी दूसरे साइट में use की गयी इमेज गूगल दिखता है   जिसका use करना copyright है

कोई भी इमेज अपलोड करने से पहले एक बार अपनी इमेज का नाम जरूर चेंज करे. अपनी इमेज को पोस्ट के अनुसार रीनेम करे. अगर आपकी पोस्ट में use की गयी इमेज का नाम -125.jpg या secreenshot.jpg है तो आपकी इमेज कभी भी search result में show नहीं होगी.

Image को upload करते टाइम image में ‘ALT’ टेक्स्ट जरूर add करे. Seo के लिहाज़ से बहुत ही important होता है. Alt tag में आप अपना main keyword add करे जिस से आपकी इमेज भी search engine में index होने में आसानी होती है 

4-Use of Custom Permalink, Categories and Tags 

जब आप कोई पोस्ट लिखते हो तो पोस्ट का टाइटल एंटर करते ही automatically आपकी पोस्ट का url बन जाता है जिसको permalink बोलते है. पोस्ट का टाइटल ही default url बन जाये तो ये seo के लिए अच्छा नहीं होता. आप इसको edit करके इसमें अपना main keyword add करे.

Permalink को edit करते time अपने url को थोड़ा short रखने की कोशिश करे. इसमें कभी भी ‘stop words’ जैसे- your,this,and ka use न करे. अगर आप अपनी किसी old post का permalink change करना चाहो तो old post के url को new url पर redirect जरूर करे.इस  तरह आप custom permalink का use करके seo friendly पोस्ट लिख सकते हो.

अगर आप वर्डप्रेस पर blogging करते है तो blog category जरूर add करे. अगर आप ऐसा नहीं करोगे तो आपकी पोस्ट uncategory में show होगी जो seo की नज़र से सही नहीं है. Post करते time अपनी post के लिए tag जरूर ऐड करे  Tag में अपनी पोस्ट से related words को ही add करे.
अगर आपकी पोस्ट ‘food’ पर हो और उसमे ‘rice’ के बारे में बताया गया हो तो category में ‘food’ और tag में ‘rice’ का use करे.

5-Keyword density

ये  सबसे important point हे क्योंकि,  आपको ये नहीं पता हे की focus  keyword का कितने बार इस्तेमाल करना है . क्यों की अगर हम ज्यादा keyword का इस्तेमाल करेंगे. उससे bad seo हो जाएँगी. ट्रैफिक पर काफी ज्यादा फर्क पड़ेगा. Actually keyword को पुरे post में 2-2.5% ही use करना हे. जैसे की मान लीजिये आप की पोस्ट pure 1000 words की है तो आपको दो percentage के हिसाब से keyword का pure post में 15-20 बार ही use करना है. अगर  आपने  ज्यादा use करते हो.तो गूगल आप की post को spam मानेगा और आपको search result में कभी index नहीं करेगा.

6-Important tips for write seo friendly blog post(Queck Revise)

1-Post Title 66 Character का रखे

2-Post के first पैरा और Title में Keywords Use करे

3-Meta Description का use करे और Meta Description में targeted keyword जरूर add करे.

4-Must Add Image in Post,Rename Image and Add Alt Tag

5-Use Categories and Tags for blog post with main keyword

6-Custom Permalink में main keyword जरूर add करे

7-Post के last पैराग्राफ में main keyword ADD करे

8-कीवर्ड डेंसिटी ज्यादा नहीं होनी चाहिए इसको पता लगाने के लिए internet पर बहुत सारे free tool अवलेबल  है.

अगर आपको यह पोस्ट ”SEO Friendly Post kaise Likhe -Get more traffic on your blog/website’‘ information के taur पर useful रहा हो तो आप please इसे सोशल media पर अपने friend को share जरूर kijiye sath me aap hamare youtube channal ko subscribe kar le aur aap hamare blog feed ko bhi subscribe kar sakte hai yah bilkul free hai. 

Share is SEXY

मैंने अपने वेबसाइट indianwinners पर ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए और फ्री में blog ya website कैसे बनाये से related बहुत सारे post already publish कर चूका हु आप हमारे ऐसे ही अन्य interesting ब्लॉग read कर सकते है.Friends मेरा एक youtube चैनल है जिसका नाम Tech 20 With Shubham’ है आप हमारे चैनल को subscribe करना न भूले मै यहाँ पर daily नई video लाता हु जो टेक से related होता है वो भी हिंदी में so subscribe माय channel if u want.


Thank you….Regards from Indianwinners

http://feeds.feedburner.com/IndianWinners10

25 COMMENTS

Most Popular

Computer Or Laptop Me Wi Fi Hotspot Kaise On Karte Hain Tips

                                   Friends Aaj me batauga ki apne laptop...

प्री जीएसटी सेल पहली जुलाई के बाद 10 गैजेट्स जो आप भारी छूट पर खरीद सकते हैं

प्री जीएसटी सेल पहली जुलाई के बाद 10 गैजेट्स जो आप भारी छूट पर खरीद सकते हैंमाल और सेवा कर आधी रात से देश...

क्या आप गूगल के बारे में इन मज़ेदार बातो को जानते है Interesting Fact About Google In Hindi

क्या आप गूगल के बारे में इन मज़ेदार बातो को जानते है Interesting Fact About Google In Hindi गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन...

टॉप 2017 के ऐसे स्मार्टफोन जिनकी बैटरी ज्यादा चलती है लॉन्ग लाइफ बैटरी

इस सूची में मौजूद स्मार्टफोन में 4000, 5000 एमएएच के साथ सबसे अच्छा बैटरी जीवन और क्षमता है। हमने प्रतिवर्ती चार्जिंग सुविधा के साथ-साथ...