Home Affiliate Marketing Programs Affiliate Marketing Programs/Networks/Networks Join करने से पहले किन बातों को ध्यान में...

Affiliate Marketing Programs/Networks/Networks Join करने से पहले किन बातों को ध्यान में रखें

Affiliate Marketing Programs/Networks

हेलो friends वेलकम to INDIANWINNERS.मैंने अपने previous पोस्ट में बताया था Google Adsense पर Ads कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में और आज मै आपको बताने वाला हु 5 चीज़े जिसका आपको कोई Affiliate program से जूड़ने से पहले ध्यान रखना चाहिए .हम अपने ब्लॉग से बहुत से तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इनके बारे में सभी को पता नहीं होता है और इसी कारण से वो ये सोचते हैं की हम Blog से AdSense द्वारा ही पैसे कमा सकते हैं. अगर आपको भी अपना ब्लॉग है तो आप AdSense के साथ साथ Top Affiliate marketing Programs से भी पैसे कमा सकते हो. आज हम इस Post में आपको ये बताने जा रहे है की Top Affiliate  programs/companies join करने से पहले किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।
ALSO READ-


Affiliate एक बहुत अच्छा तरीका है ब्लॉग से extra income करने के लिए. यदि कोई इसमें success हो जाती है तो वो Adsense से ज्यादा पैसे एफिलिएट से कमा सकता है. इसमें कोई भी join कर सकता है लेकिन join करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. बहुत नए ब्लॉगर इन्हीं बातों को ध्यान में नहीं रखता है. जिससे वो Affiliate से ज्यादा पैसे कमाने में सफल नहीं हो पाता है.

Affiliate से अभी Indian blogger भी लाखों पैसे कमा रहे हैं. India में भी लाखों companies हैं जो अभी Online Advertising की तरफ बढ़ते जा रहे हैं. कुछ Online company भी हैं जो की Affiliate program offer करता है. Affiliate program के लिए आपके पास अपना Blog होना चाहिए और इसके अलावा आप referral से भी पैसे कमा सकते हो। इसको join करने के बाद आपको Link या Banner दिया जायेगा और जब आप उसको आपके ब्लॉग में add करोगे तो जब कोई उस पर click करके buy करेगा तो आपको Commission मिलेगा।

Friend maine apne blog per Guest post allow kar di hai aapko agar apko hamare website se Do-Follow link chahiye to Gest post Rule ko Read kare.

In this post, हम बात करने वाले है की Affliate क्या होता है? और इसको Join करनेवसे पहले किन किन बातों को ध्यान में रखना होता है. यदि Affiliate program join करते वक़्त इन सभी बातों को ध्यान में रखोगे तो जितना आप Adsense से कमाते हो उससे कई ज्यादा कमा सकते हो। तो चलिए हम निचे में अच्छे से इसके बारे में जानते हैं।
ALSO READ-


Affiliate Marketing Programs क्या होता है?


Affiliate online पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है. जिस तरह Adsense के Ads पर जब कोई click करता है तो हमारी income होती है. लेकिन इसमें जब कोई Ad/Banner पर Click करके कोई product खरीदता है तो उससे हमें commission मिलती है. Internet पर हजारों companies affiliate program offer करता है. जैसे की Flipkart एक बहुत बड़ी online shopping company है और ये affiliate program offer करता है. जब आप Flipkart की एफिलिएट में ज्वाइन हो जाओगे और आप इसकी Banner अपने Blog पर लगाओगे तो जब कोई आपके ब्लॉग की उस banner पर click करके flipkart से कोई product ख़रीदेगा तो आपको commission मिलेगा।
इसी तरह online जितने भी popular company है वो सभी Affiliate program ऑफर करता है। अपने ब्लॉग की niche के हिसाब से ही एफिलिएट को join कीजिए. इससे आप इससे लाखों रुपया कमा सकते हो।

Affiliate Marketing Companies/Programs Join से जुड़ने से पहले जाननी योग्य बहुत जरूरी बातें

किसी भी काम को करने से पहले हमें उसके बारे में अच्छी जनकारी प्राप्त करना बहुत जरुरी होता है. इसी तरह किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले कुछ जरुरी बाते जानना चाहिए. जब आप इन बातों को जान लेंगे तो आपको इस field में बहुत कम ही problems होंगी. हम इन्हीं बातो को निचे बता रहे है.

Affiliate networks is According to Niche

ब्लॉगर सबसे बड़ी गलती इसी में कर देते हैं जिससे की वो ज्यादा Sales नहीं कर पाते हैं. जिस तरह हम अपने ब्लॉग में Niche से हिसाब से posts डालते हैं. उसी तरह हमें niche के हिसाब से ही Affiliate program को join करना होगा. बहुत सारे company है लेकिन अलग अलग category के होते हैं.
जैसे की अगर हमारा ब्लॉग Blogging की Niche में है तो हमें Hosting की Top Affiliate programs join करना चाहिए. Hosting category में जैसे की Hostgator, BlueHost, Godaddy का Affiliate programs को हमे Join करना होगा. इसी तरह अगर आपका ब्लॉग Fashion से related है तो Flipkart, Amazon जैसे companies का affiliate networks join कर सकते हो.

अगर हमारा ब्लॉग Fashion से related है तो हम Hosting का Affiliate नहीं join कर सकते है. क्योकि जब हमारा ब्लॉग फैशन से सम्बंधित होगा तो हमारे ब्लॉग में visitor भी उसी प्रकार के आएंगे. उसमे कोई ऐसा visitor नहीं आएगा तो की Hosting खरीदना चाहता है. इसीलिए अपने Blog की Niche के हिसाब से ही Affiliate join करे।

Commission

Internet पर बहुत सारे companies है जो की Affiliate program का offer करता है. आप तो ये जानते ही होंगे की हिंदी ब्लॉग में ज्यादा Affiliate sales नहीं हो पाती है. इसीलिए अलग अलग company per sale का अलग अलग commission देती है. जब किसी product की कीमत 100 रुपया होती है और हमे उसके 20% commission मिलती है तो हमें 20 रुपया मिलेगा.
इसी तरह आप जितना ज्यादा price की product को sale करोगे तो आपको उतना ही ज्यादा income होगी. किसी Affiliate program को join करते time ये जरूर जान लेना चाहिए की वहाँ पर per sale के कितने commission मिलते हैं. कही पर 20% तो कही 25% इसी तरह की कमीशन मिलती है.

Payment Method/Minimum Payout

बहुत सारी एफिलिएट कंपनी ऐसी होती है जो की Sale commission तो ज्यादा देते हैं लेकिन वह PayOut का method बेकार रखता है. जिससे हम हमारा कमाया हुआ पैसे भी नहीं ले पाते हैं. तो इसीलिए आपको Payment लेने का method जान लेना चाहिए. इसमें साथ ये भी जानना जरुरी है की कितने रूपये होने पर Payout होगा. कोई कोई कंपनी बहुत पैसे होने पर payout करती है और कोई company 50$ में भी कर देती है.


अभी ज्यादा तर popular companies Direct Payment को offer कर है और इससे पैसे direct बैंक account में भेज देता है. जब कोई भी Affiliate program को join करते हो तो उसके privacy and policy की page को अच्छे से read कर लीजिए. इसमें लिखा होगा की Payment किस किस Methods से मिलेंगे।
निम्न कुछ लोकप्रिय तरीके हैं जिससे आप affiliate marketing से अपने कमाई का भुगतान पा सकते हैं-
  • Payoneer
  • Paypal 
  • Cheque
  • Direct bank deposit

Affiliate programs Tools and support

कोई भी काम में अगर हम नया होते हैं तो उसमे sometime परेशानी भी आती है. बहुत सारे परेशानियो को तो हम खुद ही solve कर कर लेते हैं. लेकिन बहुत बार कोई ऐसा परेशानी भी आ जाता है जो हमारे समझ से बाहर होता है तो इसके लिए किसी expert की जरुरत होती है. इसी तरह हमें affiliate program में भी परेशानी होती है. तो इसके लिए Tools and support का होना जरुरी होता है.
जब कोई company affiliate Tools को offer करता है तो manage करने में हमें बहुत आसानी हो जाती है. और जब कोई company में supporting की सुविधा offer करती है तो इससे जब भी हमें problem होती है तो हमे ज्यादा टेंशन नहीं लेना पड़ता है.

जब Affiliate join करते है तो इसको जरूर check कर लीजिए की वहां पर supporting के लिए Call, Email, Forum etc. का सुविधा उपलब्ध है या नहीं।

Banner Look and Design

Blog की design से ही उसकी professional का पता चल जाता है. ज्यादा तर Developer अपने ब्लॉग में simple design करते है. जिससे उसका ब्लॉग fastly loading हो. क्योकि जिस ब्लॉग की Loading time 5-6 second हो जाती है तो उसकी traffic 50% कम हो जाती है. इसीलिए हमेशा कोशिश ये कीजिए की अपने ब्लॉग को simple ही design करें और उसमे JavaScript का use तो बिल्कुल नहीं करे।


जब हम किसी ब्लॉग में visit करते है तो उसमे अच्छा image या banner होता है तो उसपर click करने को दिल करता है. जब हमारे Affiliate program की banner या link अच्छा से designed होता है तो उसपर ज्यादा clicks और sales होता है. जब किसी एफिलिएट को ज्वाइन करते हो तो वहाँ पर बैनर का design देख लीजिए. जब banner का design अच्छा नहीं होगा तो अपने से banner design करके उसको अपने ब्लॉग में upload करके referral link को HTML में insert करें. इससे आपको better result मिलेगा।

मैंने दुनिया भर के कुछ reputed  affiliate marketplaces की list बनाई है जहाँ आप बिना डरे अभी apply  कर सकते हैं-

  1. HostGator
  2. ShareASale
  3. Impact Radius
  4. ClickBank
  5. Rakuten
  6. Amazon Associates
  7. Affiliate Window (Europe)
  8. Avangate
  9. vCommission (India)
  10. Flipkart Affiliate (India)
  11. AliExpress Affiliates
  12. Alibaba Affiliates
  13. eBay Partner Network
  14. iTunes Affiliates
  15. Commission Junction

Conclusion

ऐसी और भी चीजे हैं जिसको किसी भी नये affiliate marketer को किसी भी affiliate program से जुड़ने से पहले check चाहिये, पर सबसे महत्वपूर्ण  ऊपर लिखी  प्रमुख points पर आपका ध्यान जरुर होना चाहिये ताकि आप किसी भी धोखे और जाल में न फंसे, ध्यान रहे कि आपको payment मिले और time पर मिले।

इन सभी बातों को हमें ध्यान में रखना बहुत जरुरी होता है जब हम affiliate program को join करते हैं. जब हमें इन सभी बातों के बारे में पता होगा तो हम बाद में परेशान नहीं हो सकते हैं.

ALSO READ-

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह Article पसंद आया होगा. अगर आपको Blogging या Internet से related सवाल पूछना है तो हमें comment में बताइये.

Share is SEXY

मैंने अपने वेबसाइट indianwinners पर ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए और फ्री में blog ya website कैसे बनाये से related बहुत सारे post already publish कर चूका हु आप हमारे ऐसे ही अन्य interesting ब्लॉग read कर सकते है.Friends मेरा एक youtube चैनल है जिसका नाम Tech 20 With Shubham’ है आप हमारे चैनल को subscribe करना न भूले मै यहाँ पर daily नई video लाता हु जो टेक से related होता है वो भी हिंदी में so subscribe माय channel if u want.

ALSO READ-

अगर आपको यह पोस्ट information के taur पर useful रहा हो तो आप please इसे सोशल media पर अपने friend को share जरूर kijiye sath me aap hamare youtube channal ko subscribe kar le aur aap hamare blog feed ko bhi subscribe kar sakte hai yah bilkul free hai. 


Thank you….Regards from Indianwinners


ALSO READ-

http://feeds.feedburner.com/IndianWinners10

Most Popular

Computer Or Laptop Me Wi Fi Hotspot Kaise On Karte Hain Tips

                                   Friends Aaj me batauga ki apne laptop...

प्री जीएसटी सेल पहली जुलाई के बाद 10 गैजेट्स जो आप भारी छूट पर खरीद सकते हैं

प्री जीएसटी सेल पहली जुलाई के बाद 10 गैजेट्स जो आप भारी छूट पर खरीद सकते हैंमाल और सेवा कर आधी रात से देश...

क्या आप गूगल के बारे में इन मज़ेदार बातो को जानते है Interesting Fact About Google In Hindi

क्या आप गूगल के बारे में इन मज़ेदार बातो को जानते है Interesting Fact About Google In Hindi गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन...

टॉप 2017 के ऐसे स्मार्टफोन जिनकी बैटरी ज्यादा चलती है लॉन्ग लाइफ बैटरी

इस सूची में मौजूद स्मार्टफोन में 4000, 5000 एमएएच के साथ सबसे अच्छा बैटरी जीवन और क्षमता है। हमने प्रतिवर्ती चार्जिंग सुविधा के साथ-साथ...